Its all about Munawar Faruqui

आप सब सब मुनव्वर फारुकी को तो जानते ही होंगे आज हम आपको कुछ दिलचस्प बातें और उनके बचपन से लेकर अभी तक कुछ खास बातें बताने वाले है ।
मुनव्वर फारुकी का जन्म जूनागढ़ के एक मुस्लिम परिवार में 28 जनवरी 1992 को गुजरात में हुआ उनका पूरा नाम मुनव्वर इकबाल फारुकी है । मुनव्वर के परिवार में उनके पिता माता 3 बहने है। मुनव्वर के पिता ड्राइवर थे और उनकी माता कुशल ग्रहणी थी। मुनव्वर की मुनव्वर की शादी हो चुकी हो और उनका एक बेटा भी है वह 2 साल से अपनी पत्नी से अलग रह रहे है।


मुनव्वर फारूकी ने अपने स्कूली शिक्षा जूनागढ़ गुजरात के स्कूल में पूरी की और फिर उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के लिए जूनागढ़ गुजरात भारत के कॉलेज में भर्ती कराया गया और वहां उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की।
2002 में सांप्रदायिक दंगों की वजह से उनका घर तबाह हो गया। मुनव्वर फारूकी 16 साल के थे तब उनकी मां ने आत्महत्या कर ली थी ।


जब मुनव्वर 17 साल के थे तो उनके पिता बीमार पड़ गए और बिस्तर बिस्तर पर पड़े रहे 17 साल की उम्र से ही मुनव्वर को घर की जिम्मेदारियां संभालनी पड़ी।
मुनव्वर ने अपनी तीनों बहनों की शादी की और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन में काम किया और रात में कंप्यूटर कोर्स किया।


स्टैंड अप कॉमेडियन बनने से पहले मुनव्वर एक दुकान में बर्तन बेचने वाले सेल्समैन के रूप में काम किया करते थे मुनव्वर ने एक जानी-मानी ग्राफिक कंपनी में डिजाइनर के रूप में काम किया है ।
मुनव्वर फारुकी एक स्टैंड अप कॉमेडियन है साथ ही सोशल मीडिया स्टार व कॉमेडी कलाकार हैं वह अपनी शानदार कॉमेडी वह अलग अंदाज के चलते सुर्खियों में रहते हैं ।वह बहुत कम उम्र में भारत के करोड़ों व अन्य देशों के लोगों को अपना दीवाना बनाते जा रहे हैं।


मुनव्वर मुंबई के एक बेहतरीन स्टैंड अप कॉमेडियन हूं उनकी कॉमेडी ज्यादातर राजनीति से जुड़ी होती है। अपनी आलोचनात्मक कॉमेडी लाइनों की वजह से विवादों में फंसे हुए दिखाई देते हैं ।
2019 में उन्होंने मुंबई के मलाड मैं अपना पहला 1 घंटे की गुजराती शो दो ध्रुव शीर्षक से प्रदर्शित किया।
जनवरी 2020 में अपना यूट्यूब चैनल स्टैंड अप कॉमेडी वीडियो अपलोड करना शुरू किया जिससे उन्हें लोकप्रियता हासिल हुई ।


24 जनवरी 2020 भारत में राजनीति राजनीतिक नाम के टाइटल पर अपना पहला वीडियो जारी किया जिसमें उन्हें सफलता मिली ।
उनका पहला टिकट शो फरवरी 2020 में मुम्बई में शुरू किया ।इसी महीने मुनव्वर के पिता के पिता की मृत्यु हो गई।
अगस्त 2019 में पहली बार डोगरी टू नो व्हेयर के सेट पर प्रदर्शन किया ।अक्टूबर 2020 में उन्होंने राष्ट्रवादी दौरे की शुरुआत की जिसके चलते मुनव्वर को गिरफ्तार किया गया था ।
फरवरी 2020 में उन्होंने द चौकीदार सॉन्ग अपलोड किया। जिसमें उन्होंने मोदी सरकार का मजाक उड़ाने के लिए संगीत को कॉमेडी के साथ मिलाया।


मार्च 2020 में उन्हें एनसीआर सॉन्ग वीडियो अपलोड किया जिसमें भारतीय राजनीति पर आलोचना से भरे चुटकुले थे। अगस्त 2020 में उन्होंने स्पेक्ट्रा के साथ अपना पहला सॉन्ग वीडियो जवाब लांच किया ।
2021 में मुनव्वर ने अपना दूसरा यूट्यूब चैनल मुनव्वर फारुकी 2.0 स्थापित किया। जिसमें वो सुपर मारियो, ग्रैंड थेफ्ट, ऑटो वी और फॉल गाइड,अल्टीमेट नॉकआउट बहुत से गेम खेलते हुए अपने लाइव वीडियो अपलोड करते है।
उनके वीडियो को यूट्यूब पर 23 मिलियन से अधिक बार देखा गया है ।यूट्यूब चैनल पर लगभग 535 k की फैन फॉलोइंग है ।


2021 में इंदौर पुलिस ने मुनव्वर को गिरफ्तार किया। करीब 7 महीने उन्हें जेल में बिताने पड़े ,उन्होंने केंद्रीय मंत्री अमित शाह और हिंदू धर्म का अपमान किया था।
कॉन्ट्रोवर्सी से घिरने के बावजूद उन्हें एकता कपूर के शो लॉकअप से ऑफर दिया गया ।शो में रहकर मुनव्वर ने अपना स्ट्रांग गेम दिखाया और लोगों को प्रभावित प्रभावित किया । लोगो ने उन्हे असली मास्टर माइंड का नाम दिया ।

लॉकअप शो में अंजलि अरोड़ा और मुनव्वर फारुकी की दोस्ती ने भी लोगों को खूब एंटरटेन किया अंजलि अरोड़ा ने शो में मुनव्वर को खुलेआम आई लव यू कह डाला।
मुनव्वर के वन लाइनर कंगना के शो लॉकअप में काफी प्रसिद्ध हुए हैं। जैसे

  1. हाथ ठंडे दिल में आग लिए बैठा हूं,
    चेहरे पर हंसी आंखों में सैलाब लिए बैठा हूं ।
    परवाह नहीं मुझे इन बे नींद रातों की ,
    मैं ख्वाबों को पूरे करने की जिद लिए बैठा हूं ।

  1. जब जब मेरे दाम बड़े हैं ,
    तब तक मुझ पर इल्जाम बड़े हैं ।
    आज उनकी तरफ उंगलियों ,
    और मेरे लिए दुआओं में हाथ खड़े हैं ।

  1. बादशाहो को सिखाया है कलंदर होना
    आप आसान समझते हैं मुनव्वर होना।

  1. मैंने साए लिए हैं खुद के,
    वो मुझसे दूर नहीं जाते।

शो जीतने के बाद जितने खुश मुनव्वर फारूकी हैं उतने ही उनके फैंस भी खुश है ।
लॉकअप के बाद अब मुनव्वर फारुकी खतरों के खिलाड़ी में दिखाई दे सकते है।

तो ये थी कुछ बाते आपके फेवरेट स्टेंटअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी के बारे में तो आपको मिलेंगे नए आर्टिकल को लेकर तो कैसी लगी अपडेट कमेंट करके जरूर बताइएगा तो मिलते है आपको नए आर्टिकल के साथ।

Leave a Comment

Kundali bhagya Promo | Kundali bhagya Leap Kundali bhagya Upcoming Twists 5 Big reveals